यह Speech आपकी ज़िंदगी बदल देगी – Motivational Speech in Hindi

यह Speech आपकी ज़िंदगी बदल देगी – Motivational Speech in Hindi

यह Speech आपकी ज़िंदगी बदल देगी – Motivational Speech in Hindi 

यह स्टोरी पूरी तरह से हारे हुये मनुष्य में भी जान डाल देगी  नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Shivu है और HindiZIla.com में आपका स्वागत है आज मैं आपके बीच Steve Jobs की Motivational Speech in Hindi – लेकर आया हूं और मुझे उम्मीद है आपको पसंद आएगी और इनकी जीवन से आपको कुछ प्रेरणा मिलेगी तो आइए शुरू करते हैं Speech in hindi. 

Motivational Speech in Hindi

आज World की One of the five Best University के दीक्छान्स समारोह में सामिल होने पर मैं खुद को Proud महसुश कर रहा हूँ मैं आपको एक सच बता दूँ।
मैं कभी किसी कॉलेज से पास नहीं हुआ और आज पहली बार मैं किसी कॉलेज ग्रेजुवेसन सर्मनि के इतना करीब पहुँचा हूँ आज मैं आपको अपने जिवन कि तीन कहानियाँ सुनाना चाहूँगा ज्यादा कुछ नहीं बस तीन कहानियाँ
Motivational Speech in Hindi 

मेरी पहली कहानी Dos Connect करने के बारे में है (Motivational Speech in Hindi)

Reed College मे Admission लेने के 6 महीने के अंदर ही मैंने पढ़ाई छोड़ दि पर मैं उसके 18 महीने बाद तक वहाँ किसी तरह आता जाता रहा तो सवाल उठता हैं कि मैंने Collage क्यूँ छोड़ा वास्तव में उसकी सुरुआत मेरे जन्म से पहले कि है मैरी Biological Mother एक यंग Unmarried Graduate Student थीं और वो मुझे किसी और को Adoption देना चाहतीं थीं 

पर उनकी एक ख्वहिस थी उनकी ख्वहिस थी कि College Graduate हि मुझे Adopt करे सब कुछ बिलकुल सेट था और मैं एक वकील और उसकी Wife के द्वारा Adopt किया जाने वाला था कि अचानक मुझे देख के उस Couple ने अपना विचार बदल दिया।
और डिसाइड किया कि उन्हें लड़का नहीं लडकी चाहिये इस लिये तब आधी रात को मेरे माता-पिता तब वेटिंग लिस्ट में थे उन्हें कॉल करके बोला गया कि हमारे पसा एक बेबी बोय है।
क्या आप उसे गोद लेना चाहेंगे और उन्होंने झट से हाँ कर दि पर बाद में मेरी Biological Mother को पता चला कि मेरी तो ग्रेजूएट नहीं है पर पिता तो हाई स्कूल भी पास नहीं है।
इसलिये उन्होंने Adoption पेपर पर साईन करने से मना कर दिया पर कुछ महीनों बाद मेरे होने वाले माता-पिता ने मुझे कॉलेज भेजने के प्रोमिस के बाद वो मान गये तो मेरी जिंदगी कि सुरुआत कुछ इस तरह हुई और सतरह साल बाद मैं कॉलेज गया।

Motivational Speech in Hindi For Students

पर गलती से मैंने स्टैंड फॉर कॉलेज जितना हि महँगा कॉलेज चुन लिया मेरे वर्किंग क्लास माता-पिता कि सारी जमा पूँजी मेरी पढ़ाई में जाने लगी छ्ह महीने बाद मुझे इस पढ़ाई में कोइ वैलु नहीं दिखी मुझे कुछ Idea नहीं था कि मैं अपने जिंदगी में क्या बनना चाहता हूँ।
और कॉलेज मुझे किस तरह से हेल्प करेगा और उपर से मैं अपने माता-पिता कि जीवन भर कमाई खर्च करते जा रहा था
 
इसलिये मैंने कॉलेज छोड़ने का निर्णय लिया और सोचा जो होगा अछा होगा उस समय तो यह सब कुछ काफी डरावना था जब मैं पीछे मूड के देखता हूँ तो मुझे लगता है ये मेरे जिंदगी का One of the Best Decision था।
जैसे हि मैंने कॉलेज छोड़ा मेरे उपर से जरुरी Class करने कि बाध्यता खत्म हो गई और मैं चुप चाप अपने इंटरेस्ट कि क्लासेस करने लगा यह सब कुछ इतना आसान नहीं था।
 
मेरे पास रहने के लिये कोई रुम नहीं था इसलिये मुझे अपने दोस्तों के रुम में फर्स पर सोना पड़ता था मैं कोक कि बॉटल लौटाने पर मिलने वाले पैसों से खाना खाता था।
मैं हर Sunday 7 मिल पैदल चल कर हरे कृष्णा टैंपल जाता था ताकि हप्ते में एक दिन कम से कम पेट भर के खाना खा सकूँ यह मुझे काफी अच्छा लगता था मैंने अपनी लाइफ में जो कुछ भी किया वो बाद में मेरे लिये प्राइसेस साभित हुआ है 
Let Me Given a Example उस समय Reed College शायद दुनियाँ कि सबसे अच्छी जगह थी Calligraphy सिखाई जाती थी पुरे कैम्पस में हर एक पोस्टर हर एक लेबल बडी़ खूबसूरती से हाथों से कैलीग्राफ किया होता था चूँकि मैं कॉलेज छोड़  चुका था।
इसलिये मुझे नॉर्मल क्लसेस कि कोई जरूरत नहीं थी मैंने तय किया कि मैं कैलि ग्राफि कि क्लास करूँगा और इसे अच्छी तरह से सिखुंगा
 
मैंने Serif and Sans Serif Tariff Cases के बारे में सिखा अलग अलग लेटर कोम्बिनेसन के बिच में स्पेस बैरी करना और किसी अच्छी टाइपो ग्राफि को क्या चीज अच्छा बनाती है यह भी सिखा यह खू़बसूरत था इतना आर्टिस्टिक था कि इसको साइंस द्वारा कैप्चर नहीं किया जा सकता।
और ये मुझे बेहद अच्छा लगता था उस समय जरा सी भी उम्मीद नहीं थी कि मैं इन चीजों का उपयोग कभी अपनी लाइफ में करूँगा

Motivational Speech in Hindi

लेकिन जब दस साल बाद हम अपना पहला Make on Computer  बना रहे थे तब मैंने इसे मैप में डिजाइन कर दिया और मैं खू़बसूरत टाइपो ग्राफि युक्त दुनियाँ का पहला कम्यूटर बन गया अगर मैंने कॉलेज से Drop Out नहीं किया होता।
तो में कभी मल्टीपल टाइप फेसेस या Proposnetly Space Fonts नहीं होते और चूँकि Windows में मैप कि कॉपी कि थी तो सायद किसी भी पर्सनल कम्यूटर में ये चिजे नहीं होती
अगर मैंने College Drop Out नहीं किया होता तो कभी कैलिग्राफि कि वो क्लासेस नहीं कर पाता और फिर सायद पर्सनल कम्यूटर में जो Fonts होंते है वो होते हि नहीं।
अफ्कोर्स जब मैं कॉलेज में था तो Future को देख कर इन डॉट्स को कनेक्ट करना इम्पोस्बिअल था लेकिन दस साल बाद जब मैं पीछे मूड कर देखता हूँ तो सब कुछ बिलकुल साफ नजर आता है।
आप कभी भी Future में झांक कर डॉट्स कनेक्ट नहीं कर सकते आप सिफ्र पास्ट देख कर डॉट्स कनेक्ट कर सकते हैं इसलिये आपको यकिन करना होगा कि अभी जो हो रहा है वो आगे चल कर किसी न किसी तरह आपके Future से कनेक्ट हो जायेगा।
आपको किसी न किसी चीज में विश्वास करना ही होगा अपनी हिम्मत में अपनी भाग्य में अपनी जिंदगी या फिर अपने कर्म में किसी न किसी चिज में विश्वास करना ही होगा।
क्यूँकि इस बात में बिलिव करना आगे चल कर डॉट्स कनेक्ट होंगे आपको अपने दिल कि अवाज सुनने कि हिम्मत देगा तब भी जब आप बिलकुल आप अलग रास्ते पर चल रहे होंगे and that will make the Difference..

मेरी दूसरी कहानी LOVE और LOSE के बारे में है (Motivational Speech in Hindi)

मै जिस चीज को चाहता था वह मुझे जल्दी हि मिल गई वो जब मैंने अपने पैरेन्टस के गराज से apple सुरु कि तब मैं बीस साल का था हमने बहुत मेहनत कि और दस साल में apple दो लोंगो से बढ़ कर दो बिलिअन डॉलर और चार हजार लोगों कि कंपनी हो गई।

हमने अभी एक साल पहले ही अपनी Finest Creation  Make in Toss रिलीज कि  मैं तीस साल का हो गया था और मुझे कंपनी से फायर कर दिया गया आप अपनी हि बनायी हुई कंपनी से फायर कैसे हो सकते हैं।

Well जब कंपनी Grow होने लगी तब हमने एक टैलेंटेड आदमी को हायर किया मैंने सोचा वो मेरे साथ कंपनी रन करेगा पहले एक साल सब कुछ ठीक ठाक चला लेकिन फिर कंपनी के Future  विजन को लेके हम दोनों में मतभेद होने लगे बात बोर्ड ऑफ डाइरेक्टर तक पहुँच गई

 और उन लोंगो ने उसका साथ दिया मुझे निकाल दिया गया पब्लिक हि निकाल दिया गया जो मेरी एडल्ट लाइफ का फोकस था वह अब खत्म हो चुका था।

Motivational Speech in Hindi

और यह बिलकुल ही तबाह करने वाला था मुझे सच मुच अगले कुछ महीनों तक समझ ही नहीं आया कि मैं क्या करूँ मुझे महसूस हुआ कि ये सब कुछ इतनी आसानी से Accept कर के मैंने अपने पहले कि जनरेसन के को निचा दिखाया है।
 
मैं Devid Paikard और बॉब नोएस से मिला और उनसे सब कुछ ऐसा हो जाने पर माफी माँगी मैं एक बहुत बाड़ा पब्लिक फेलियर था एक बार तो मैंने वैल्लि छोड़ कर जाने का कि भी सोची पर धीरे धीरे मुझे एहसास हुआ कि मैं जो काम करता हूँ।
उसके लिये मैं अभी भी पैशनेट हूँ Apple में जो कुछ हुआ उसकी वजह से मेरे पैसन में जरा सी भी कमी नहीं आयी है मुझे रिजेक्ट कर दिया गया है
पर अभी भी मैं अपने काम से प्यार करता हूँ इसलिये मैंने एक बार फिर से सुरुआत करने कि सोची मैंने तब नहीं सोचा पर अब मुझे लगता है कि Apple से फायर किये जाने से अच्छी चीज मेरे साथ हो ही नहीं सकती थी।
सक्सेसफुल होने का बोझ अब बिगिनर होने के हल्केपन में बदल चुका था मैं एक बार फिर खुद को बहुत फ्री महसूस कर रहा था इस फ्रीडम  कि वजह से मैं अपनी सबसे क्रिएटिव फेज मे आ पाया।
 
अगले पाँच सालों मे मैंने एक कंपनी NEXT और एक दूसरी कंपनी PIXAR स्टार्ट कि और इसी दौरान मेरी मुलाकात एक बहुत अमेज़िंग लेडी से हुई जो आगे चल कर मेरी वाइफ बनी।
PIXAR ने दुनियाँ कि पहली Computer एनीमेटेड मुवी टॉय स्टोरी बनाई और इस वक्त यह दुनियाँ का सबसे सफल एनिमेसन स्टूडियो है Apple ने एक अप्रत्याचिक कदम उथाते हुये NEXT को खरीद लिया।
और मैं Apple में वापीस चला गया आज Apple NEXT द्वारा डेवलप कि गई टेक्नोलॉजी युज करती है अब लोरी और मेरा एक सुंदर सा परिवार है मैं बिलकुल सियोरिति के साथ कह सकता हूँ।
कि मुझे Apple से नहीं निकाला गया होता तो मेरे साथ यह सब कुछ नहीं होता ये एक कड़वी दवा थी पर सायद पेशेंट को इसकी जरुरत थी कभी कभी ज़िंदगी आपको इसी तरह ठोकर मारती है।
 
अपना विश्वास मत खोइये मैं यकिन के साथ कह सकता हूँ कि मैं सिफ्र इस लिये आगे बढ़ता चला गया क्योंकि मैं अपने काम से प्यार करता था।

Motivational Speech in Hindi

I Love My Work आप रियली क्या पसंद करते है यह आपको जानना होगा जितना अपने Love को ढूँढना जरूरी है उतना हि उस काम को ढूँढना जरूरी है जिससे आप सचमुच Enjoy करते हों आपका काम आपकी जिंदगी का एक बड़ा हिस्सा होगा।
 
और Truely सेटिस्फाई होने के तरिका है कि आप वो करें जिसे आप सचमुच एक बड़ा काम समझते हों और बड़ा काम करने का एक ही तरिका है कि आप वो करें कि जो करना आप Enjoy करते हो।
यदि आपको अभी तक वो काम नहीं मिला है तो आप रुकिये मत उसे खोजते रहिये जैसा कि दिल से जुड़ी हर चिज में होता है वो जब आपको मिलेगा तब आपको पता चल जायेगा।
और जैसा कि किसि अच्छी रिलेशनशिप में होता है वो समय के साथ साथ और अच्छा होता जयेगा इसलिये खोजते रहिये रुकिये मत।

मेरी तीसरी कहानी मौत के बारे में है (Motivational Speech in Hindi)

जब मैं 17 साल का था तब मैंने एक कोर्ट पढ़ा था जो कुच इस तरह था यदि आप हर रोज ऐसे जिये जैसे कि ये आपकी जिंदगी कि आखिरी दिन है।
तो आप किसी न किसी दिन आप सही साभीत हो जायेंगे इसने मेरे दिमाग पर एक इम्प्रेसन बना दि और तबसे 33 सालों से मैंने हर सुबह उठ कर सिसे में देखा है और खुद से एक सवाल किया है।
अगर ये मेरे जिंदगी का आखिरी दिन होता तो क्या मैं वो करता जो करने वाला हूँ और जब भि लगातार कई दिनों तक जवाब नहीं होता है तो मैं समझ जाता हूँ।
कि कुछ बदलने कि जरुरत है इस बात को याद रखना कि मैं बहुत जल्द मर जाऊँगा मुझे अपनी लाइफ के बड़े डिसीजन लेने में सबसे ज्यादा मदद करता है।
क्योंकि जब एक बार मौत के बारे में सोचता हूँ तो सारी उम्मीद सारा गौरव फेल होने का डर सब कुछ गायब हो जाता है और सिर्फ वही बचता है जो वाकई जरूरी है। 

Motivational Speech in Hindi

इस बात को याद रखना कि एक दिन मरना है किसी चीज के खोने के डर को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है आप पहले से ही नेकेड है ऐसा कोइ रीजन नहीं कि आप अपने दिल का ना सुने।
करीब 1 साल पहले मुझे पता चला कि मुझे कैन्सर है सुबह 7:30 बजे मेरा स्कैन हुआ जिसमें साफ साफ दिख रहा था कि मेरे पैन क्रियास मे ट्यूमर है मुझे तो पता भी नहीं था कि पैन क्रियास होते क्या है
डॉक्टर ने लगभग यकीन के साथ बताया कि मुझे एक ऐसा कैन्सर है जिसका इलाज सम्भव नहीं है और मैं अब 3 से महिने का मेहमान हूँ डॉक्टर ने सलाह दि कि मैं घर जाऊँ और अपनी सारी चीजें व्यवस्थित कर लूँ जिसका इनडायरेक्ट मतलब होता है।
कि आप मरने कि तैयारी कर लिजिये इसका मतलब कि आप कोसिस करिये कि अपने बच्चों से जो बातें अगले 10 साल में करते वे अगले कुछ महीनों में कर लिजिये। 
 
इसका ये मतलब होता है कि आप कुच व्यवस्थित कर लिजिये ताकि आपके बाद आपकी Family को कम परेशानी हो इसका ये मतलब होता हो।
कि आप सबको अलविदा  कर दिजिये मैंने इस डायग्नोसिस के साथ पुरा दिन बिता दिया फिर साम को मेरि बायोक्सि हुई जहाँ मेरे गले के रास्ते पेट से होते हुये मेरी इंटेस्टाइन में एक अंदर स्कोप डाला गया और एक सुई से ट्यूमर से कुछ सेल्स निकाले गये।
 
मैं तो बेहोस था पर मेरी वाइफ जो वहाँ मौजुद थी उसने बताया कि जब डॉक्टर ने माइक्रो स्कोप से मेरे सेल्स देखे तो वह रो पड़ा दरसल सेल्स देख कर डॉक्टर समझ गया।
कि मुझे एक बहुत हि दुर्लभ प्रकार का पैंक्रिअटिक कैन्सर है जो सर्जरी से ठीक हो सकता है मेरि सर्जरी हुई और सौभाग्य से अब मैं ठीक हूँ मौत के इतना करीब मैं इससे पहले मैं कभी नहीं पहुँचा।
और उम्मीद करता हूँ कि अगले कुछ दसको तक पहुंचु भी नहीं। ये सब देखने के बाद और भी विश्वास के साथ कह सकता हूँ कि Deth is Usefull बौद्धिक संकल्पना है कोइ मरना नहीं चाहता है।

Motivational Speech in Hindi

यहाँ तक कि जो लो स्वर्ग जाना चाहते हैं वो भी फिर भी मरना नहीं चाहते है मौत वो मंजिल है जिसे हम सब सेयर करते हैं आज तक इससे कोइ बचा नहीं है और ऐसा हि होना चाहिये।
क्योंकि सायद मौंत हि जिंदगी का सबसे बड़ा आविष्कार है। ये जिंदगी को बदलती है पुराने को हटा कर नये का रास्ता खोलती है और इस समय नये आप है पर ज्यादा नहीं।

कुछ हि दिनों मे आप भी पुराने हो जायेंगे और रास्ते से साफ हो जायेंगे इसके लिए मैं माफी चाहता हूँ पर ये सच है आपका समय सिमित है इसलिये इसे किसी और कि जिंदगी जी कर व्यर्थ मत किजिये।

बेकार कि सोच में मत फसिये अपनी जिंदगी को दूसरों के हिसाब से मत चलाइये औरो के विचारों कि सहारे में अपने अंदर कि अवाज को अपने ज्ञान को मत दुबने दिजिये वही करिये जो आपको अच्छा लगता हो और जिसमे आपका दिल लगता हो।

 
दोस्तों कैसी लगी आपको ये Motivational Speech in Hindi मुझे उम्मीद है Motivational Speech in Hindi से आपको कुछ प्रेरणा जरूर मिली होगी  इसी तरह की और जानकारी के लिए हमारे इस HindiZila.com Blog पर daily visit करें धन्यवाद!


3 thoughts on “यह Speech आपकी ज़िंदगी बदल देगी – Motivational Speech in Hindi”

Leave a Comment